The Single Best Strategy To Use For हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



इस बात का ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए सर्दी या गर्मी कोई भी मौसम हो हल्दी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन शरीर द्वारा अपने आप अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है। हल्दी को काली मिर्च के साथ मिलाने या वसा के स्रोत के साथ इसका सेवन करने से इसके अवशोषण में वृद्धि हो सकती है। इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं या दवाओं पर हैं, तो हल्दी के पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है या विशिष्ट स्थितियों के लिए मतभेद हो सकता है।

हल्दी का उपयोग आप फेसपैक और उबटन के तौर पर भी कर सकते हैं।

लिवर, स्किन और इम्युनिटी के लिए भी फायदेमंद है हल्दी का पानी, जानिए इसके बारे में सब कुछ

इस प्रयोग से दांत मजबूत हो जाएंगे और हिलना बिल्कुल बंद हो जाते हैं। कुछ दिन तक नियमित मंजन करते रहें।

हल्दी के फायदे त्वचा के लिए । termeric Gains for skin –

• ह्रदय के लिए भी यह फायदेमंद होता है । नसों में होने वाला ब्लॉकेज को यह रोक लेता है ।

पाचन क्रिया खराब होने की वजह से मुँह में छाले हो जाते है। हल्दी में उष्ण गुण होते है। जिससे पाचकाग्नि को ठीक करने में मदद मिलती है। हल्दी मुँह के छालों को जल्द ही ठीक कर देती है।

नीम बैक्टीरिया की संख्या को कम करता है

कच्ची हल्दी पीने से क्या होता है? माना जाता है की सूखी हल्दी से ज्यादा कच्ची हल्दी फायदेमंद होती है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में तो कच्ची हल्दी रामबाण की तरह है।

और पढ़े – मसूड़ों के दर्द में कासनी के फायदे

यह भी सुनें या पढ़ें : चार हज़ार साल से दर्द सोख रही हल्दी

इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों के कारण ये सर्दी खांसी के संक्रमण से लड़ता get more info है और इनके लक्षणों को दूर करता है। रात को सोने से पहले एक कप गर्म हल्दी दूध पीने से सर्दी खांसी और अन्य सांस की समस्याओं का निवारण होता है।

असल में हल्दी आंतों के ज़हर को दूर करके रोगो से बचाव करती है।

Report this wiki page